संपर्क में रहो
क्या आपके ऑर्डर के बारे में कोई प्रश्न है, या कोई सामान्य पूछताछ है?
आप जिस देश या देशों की यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर आसानी से अपना उत्पाद चुन सकते हैं। कृपया अपने लिए सबसे उपयुक्त प्लान चुनें, और फिर सिम या ई-सिम चुनें। अगर आप अभी भी तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सा उत्पाद चुनना है, तो कृपया होम पेज पर दिए गए नंबर पर कॉल करके या लाइव चैट पर हमसे संपर्क करके हमारी मदद करें।
हम इसे पूरी तरह समझते हैं, हम भी अपना मन बदल सकते हैं! हालाँकि हम चाहते हैं कि ऐसा हो, लेकिन एक बार ऑर्डर हो जाने के बाद, हम इस समय उसे बदल या रद्द नहीं कर सकते। हमें उम्मीद है कि भविष्य में किसी दिन रद्दीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी।
हम सभी प्रमुख वाहकों और स्थानीय कूरियर भागीदारों का उपयोग करते हैं। चेकआउट के दौरान आपसे डिलीवरी का तरीका चुनने के लिए कहा जाएगा।
आपका ऑर्डर पूरा होने पर, आपको एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा जिसमें बताया जाएगा कि हमारी पूर्ति टीम को आपका ऑर्डर मिल गया है। आपका ऑर्डर पूरा होने पर, आपको आपकी ट्रैकिंग जानकारी के साथ एक ईमेल सूचना प्राप्त होगी।
हाँ, हम दुनिया भर में शिपिंग करते हैं। शिपिंग शुल्क लागू होगा और चेकआउट के समय जोड़ा जाएगा।
"ई-सिम" शब्द का सीधा सा मतलब है एक एम्बेडेड सिम कार्ड। इसमें कोई भौतिक सिम कार्ड शामिल नहीं है और न ही आपको इसे बदलने की ज़रूरत है। ई-सिम मूल रूप से आपके फ़ोन के अंदर एक छोटी सी चिप होती है और यह ऐप्पल पे और गूगल पे जैसी भुगतान तकनीकों के लिए इस्तेमाल होने वाली एनएफसी चिप की तरह ही काम करती है।
ई-सिम की जानकारी दोबारा लिखी जा सकती है, यानी आप एक साधारण फ़ोन कॉल से अपना ऑपरेटर बदल सकते हैं। इन्हें डेटा प्लान में जोड़ना बेहद आसान है - ई-सिम वाले डिवाइस को मोबाइल अकाउंट से मिनटों में जोड़ा जा सकता है।
eSIM GSMA द्वारा विकसित और दुनिया भर में उपयोग किया जाने वाला एक नया मानक है। eSIM उपयोगकर्ताओं को भौतिक सिम कार्ड का उपयोग किए बिना डिवाइस पर मोबाइल फोन नेटवर्क तक पहुंचने की अनुमति देता है। eSIM फोन नंबर, सदस्यता पैकेज, नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन संग्रहीत करता है जो आपके डिवाइस को मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
यह उत्पाद आपको कॉल करने या प्राप्त करने, एसएमएस भेजने या प्राप्त करने या डेटा का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।
हमारे पास यात्रियों की ज़रूरतों के हिसाब से विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए प्रीपेड प्लान की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। हम आपके गंतव्य देश और डेटा खपत के आधार पर देश-विशिष्ट डेटा या वॉयस प्लान प्रदान करते हैं। आप मैट्रिक्स की वेबसाइट www.matrix.in से अपनी ज़रूरत के अनुसार डेटा/वॉयस प्लान खरीद सकते हैं।
ई-सिम की सफल खरीदारी पर, आपको बुकिंग के समय दिए गए ईमेल पते पर एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा। ई-सिम को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करने के लिए आपको इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। कृपया ऐप्पल फ़ोन, एंड्रॉइड या अन्य फ़ोनों के लिए संगत डिवाइस की सूची में से जाँच लें कि आपका फ़ोन ई-सिम के अनुकूल है या नहीं।
हम यात्रा के देश के आधार पर नंबर प्रदान करते हैं। आपका मौजूदा नंबर भी चालू रहेगा, आप आउटगोइंग कॉल के लिए कोई भी लाइन चुन सकते हैं। दोनों नंबरों पर इनकमिंग कॉल प्राप्त की जा सकती हैं, क्योंकि आपका मौजूदा नंबर भी कॉल के लिए उपयोग में है, इसलिए आपके मौजूदा नंबर पर आने वाली कोई भी इनकमिंग कॉल मिस नहीं होगी।
आप जो प्लान खरीदेंगे, उसके आधार पर वैधता भी उसी अनुसार होगी।
नियमों के अनुसार, निजी यात्रा श्रेणी के अंतर्गत विदेशी मुद्रा ले जाना संभव है, जिसकी कुल सीमा एलआरएस सीमा के अंतर्गत आती है, प्रति यात्री एक वित्तीय वर्ष में 2,50,000 अमेरिकी डॉलर। हालाँकि, किसी विशेष यात्रा के लिए उस राशि में से केवल 3000 अमेरिकी डॉलर ही मुद्रा नोट के रूप में ले जा सकते हैं - शेष राशि प्रीपेड फ़ॉरेक्स कार्ड के रूप में होनी चाहिए।
आपको पासपोर्ट, पैन, वैध वीज़ा की आवश्यकता होगी,
और एक कन्फर्म हवाई टिकट.
हाँ, आप वेब के माध्यम से ऑर्डर दे सकते हैं
पोर्टल पर लेनदेन की प्रक्रिया अगले कार्य दिवस पर की जाएगी।
यात्रा रद्द होने की स्थिति में,
इस विशिष्ट यात्रा के लिए निकाली गई विदेशी मुद्रा को निर्धारित समय के भीतर वापस करना होगा।
खरीद की तारीख से 60 दिन।
हां, हमारा सेवा अधिकारी इसे ले जाएगा
पोर्टल पर दिए गए आपके पते से भौतिक दस्तावेज़ प्राप्त करें। कृपया सुनिश्चित करें
उन्हें तैयार रखें और व्यक्ति की उपस्थिति में हस्ताक्षर करें
एक बार जब आप अपना ऑर्डर पूरा कर लेते हैं
पोर्टल पर पंजीकरण के समय आपके द्वारा दर्ज किए गए पंजीकृत ईमेल पते और मोबाइल नंबर पर हम आपको एक पुष्टिकरण मेल और एक एसएमएस भेजेंगे।
यात्रा एवं चिकित्सा बीमा अप्रत्याशित चिकित्सा स्थितियों और यात्रा संबंधी असुविधाओं जैसे यात्रा रद्दीकरण, पासपोर्ट खो जाना, सामान में देरी, व्यक्तिगत देयता आदि को कवर करता है।
दोनों स्थितियों में, कृपया अपनी पॉलिसी शुरू होने की तारीख से पहले पॉलिसी रद्द करने के लिए हमें लिखें। रद्दीकरण और धन वापसी प्रक्रिया में 4-5 कार्यदिवस लगते हैं।
हमें support@matrix.in पर लिखें
हमें support@matrix.in पर लिखें
यदि सुधारों को शामिल करने के बाद भी पॉलिसी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं होता है, तो मूल पॉलिसी को ही एंडोर्स किया जाता है। हालाँकि, यदि प्रस्तावित सुधार के कारण प्रीमियम बढ़ता या घटता है (जैसे जन्मतिथि, यात्रा तिथियाँ आदि) तो मूल पॉलिसी रद्द कर दी जाती है और उसे पुनः जारी करना होगा।
चिकित्सा सहायता के लिए - medical.services@allianz.com पर लिखें
गैर-चिकित्सा सहायता के लिए - travel@allianz.com पर लिखें
24/7 कॉल सेंटर - +91 124 4343838
यात्रा दावा मिस्ड कॉल नंबर: +91 124 6174720
कृपया अच्छे स्वास्थ्य घोषणा पत्र के लिए support@matrix.in पर हमें लिखें। अपनी पॉलिसी की समाप्ति तिथि से पहले, आपको इसे भरकर अपने मूल पॉलिसी प्रमाणपत्र के साथ पॉलिसी विस्तार के लिए हमें भेजना होगा।
यदि आपकी आयु 61 वर्ष से 70 वर्ष के बीच है - तो पॉलिसी इस वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। यदि आपकी आयु 71 वर्ष या उससे अधिक है - तो हमें support@matrix.in पर लिखें और हम आपको आवश्यक दस्तावेज़ आवश्यकताओं के बारे में मार्गदर्शन करेंगे और पॉलिसी जारी करेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई मेडिकल परीक्षण आवश्यक नहीं है।
यात्रा बीमा एक प्रस्ताव फॉर्म भरकर, आपके ओसीआई/वर्क परमिट और पासपोर्ट की एक प्रति के साथ जारी किया जा सकता है। कृपया हमें support@matrix.in पर लिखें।
- चिकित्सा व्यय में निम्नलिखित सेवाओं के लिए भारत के बाहर चोट या बीमारी के उपचार में होने वाली लागतें शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं
· अस्पताल का कमरा, भोजन और नर्सिंग
· ऑपरेशन थियेटर, आपातकालीन कक्ष और चल चिकित्सा सुविधा का उपयोग
· डॉक्टरों की फीस, चिकित्सकों की सेवाएं
· प्रयोगशाला परीक्षण
· एक्स-रे, सीटी/एमआरआई स्कैन आदि।
· डे केयर खर्च
· बाह्य रोगी विभाग व्यय (ओपीडी)
· एम्बुलेंस सेवाओं सहित स्थानीय आपातकालीन चिकित्सा परिवहन
· निर्धारित दवाओं और औषधियों के लिए फार्मेसी बिल
- चिकित्सा निकासी - बीमित व्यक्ति को भारत में चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सकीय रूप से आवश्यक निकासी की सुविधा प्रदान करता है।
- पार्थिव अवशेषों का प्रत्यावर्तन: मृतक के शरीर को उसके निवास स्थान या निकटवर्ती दाह संस्कार स्थल तक वापस पहुंचाने के लिए आवश्यक परिवहन की व्यवस्था की जाती है।
आप बजाज आलियांज सहायता टीम को अनुरोध भेज सकते हैं। कृपया
शहर, पिन कोड और देश का उल्लेख करें।
ईमेल आईडी - Medical.Services@allianz.com
अधिक आयु (यह योजना के अनुसार भिन्न होता है) के यात्रियों के लिए, बीमाकर्ता यात्रियों को यात्रा और चिकित्सा बीमा लेने का विकल्प प्रदान करता है,
चिकित्सा उपसीमा.
ये उप-सीमाएं प्रतिदिन अस्पताल के कमरे और आईसीयू किराए पर लागू होती हैं,
सर्जिकल उपचार, एनेस्थेटिस्ट सेवाएं, चिकित्सक की यात्रा, निदान और प्रवेश पूर्व परीक्षण और एम्बुलेंस सेवाएं।
ग्राहकों के पास एक विकल्प है
उच्च प्रीमियम का भुगतान करें और बिना किसी मेडिकल सबलिमिट वाली पॉलिसी लें।
हां, हम बीमाकर्ता के अंडरराइटर के साथ समन्वय कर सकते हैं और पहले से मौजूद बीमारी कवर के साथ एक अनुकूलित कोटेशन की व्यवस्था कर सकते हैं।
एक बार स्वीकृत हो जाने पर, पूर्व-मौजूदा कवर केवल जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थिति तक ही सीमित नहीं रहता है।
आप हमें पहले से मौजूद समस्या का नाम, यह समस्या कब से है (वर्ष) और नाम/नाम ईमेल कर सकते हैं
वर्तमान में आप जो दवा ले रहे हैं (नुस्खा)
यात्रा के देश, यात्रा प्रारंभ और भारत में वापसी की तिथि और आपकी यात्रा की तिथि के साथ
जन्म.
हमें support@matrix.in पर लिखें
हमें support@matrix.in पर लिखें
यदि नीति में कोई परिवर्तन नहीं होता है
सुधारों को शामिल करके प्रीमियम - फिर मूल पॉलिसी
समर्थन किया.
हालाँकि, यदि प्रस्तावित
सुधार, प्रीमियम बढ़ता या घटता है (जैसे जन्म तिथि, यात्रा तिथियां
आदि) - तब मूल पॉलिसी रद्द कर दी जाती है
और इसे पुनः जारी करना होगा।
यदि आपकी आयु 61 वर्ष से 70 वर्ष के बीच है - तो पॉलिसी खरीदी जा सकती है
ऑनलाइन, इस वेबसाइट पर
यदि आपकी आयु 71 वर्ष या उससे अधिक है - तो हमें support@matrix.in पर लिखें और हम आपको मार्गदर्शन देंगे
आवश्यक दस्तावेज़ आवश्यकताओं के साथ और पॉलिसी जारी करवाएं।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए किसी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।
वर्तमान में डेटा बैलेंस की जांच support@matrix.in पर मेल भेजकर की जा सकती है।
क्या आपके ऑर्डर के बारे में कोई प्रश्न है, या कोई सामान्य पूछताछ है?