परिचय

यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास www.matrix.in का एक सिम या ई-सिम है, जो आपको विभिन्न देशों में मोबाइल डेटा और/या वॉयस सेवाओं ("सेवाएँ") तक पहुँच प्रदान करता है। सिम कार्ड और सेवाएँ वर्तमान नियमों और शर्तों ("T&C's") के तहत भागीदार नेटवर्क ("नेटवर्क") द्वारा प्रदान की जाती हैं। सेवाएँ विभिन्न प्रकार के उपकरणों में एम्बेड की जा सकती हैं, जिनमें (बिना किसी सीमा के) एक कनेक्टेड कार, लैपटॉप, टैबलेट या किसी अधिकृत मूल उपकरण निर्माता ("OEM") का कोई समकक्ष उपकरण शामिल है।

संपर्क

अधिक जानकारी के लिए कृपया ग्राहक सेवा (“ग्राहक सेवा”) से support@matrix.in पर संपर्क करें

परिभाषाएँ और रूपरेखा

यह "सेवा" केवल अधिकृत डिवाइस पर www.matrix.in बिक्री चैनल का उपयोग करके ही खरीदी जा सकती है। यह सेवा सभी क्षेत्रों और सभी डिवाइसों पर उपलब्ध नहीं भी हो सकती है और इन नियमों व शर्तों के अधीन है।

ये नियम व शर्तें, जिनमें यहाँ संदर्भित व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा संबंधी प्रावधान (सामूहिक रूप से, "अनुबंध") शामिल हैं, आपके द्वारा सेवा के उपयोग पर लागू होने वाले नियम व शर्तें निर्धारित करती हैं। "ग्राहक", "आप" और "आपका" का अर्थ ऊपर परिभाषित सेवा का ग्राहक है, और "matrix.in", "हम", "हमारा" और "हमें" में भागीदार नेटवर्क और आपको सेवा प्रदान करने में शामिल उसके सभी सहयोगी शामिल हैं। सेवा में आपका नामांकन, उपयोग या भुगतान, matrix.in पर उपलब्ध इस अनुबंध में निर्धारित नियमों व शर्तों के प्रति आपकी बिना शर्त स्वीकृति और सहमति की पुष्टि करता है। यदि आप इस अनुबंध से बाध्य होने के लिए सहमत नहीं हैं, तो आप सेवा का उपयोग नहीं कर सकते।

यह अनुबंध परिवर्तित हो सकता है। हम समय-समय पर इस अनुबंध को संशोधित या संशोधित कर सकते हैं। जब तक इस अनुबंध में अन्यथा प्रावधान न किया गया हो, ऐसे सभी संशोधन या संशोधन matrix.in ("वेबसाइट") पर पोस्ट होने के तुरंत बाद प्रभावी होंगे। जब भी हम इस अनुबंध में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करेंगे, हम आपको इस परिवर्तन के बारे में अलग से सूचित करने का प्रयास करेंगे। वेबसाइट पर पोस्ट करने के बाद सेवा का आपका निरंतर उपयोग, ऐसे किसी भी संशोधन या संशोधन को आपकी स्वीकृति माना जाएगा।

सेवा खरीदकर, आप सहमत हैं कि आप सेवा का उपयोग करने के लिए अधिकृत हैं और इन नियमों और शर्तों के अनुसार सेवा के लिए भुगतान करने के लिए जिम्मेदार हैं।

इस सेवा में आपके डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ने के लिए प्रीपेड सेलुलर डेटा और वॉयस प्लान (एक निश्चित अवधि के लिए वैध वॉयस और डेटा की अनुमति) प्रदान करना शामिल है ("टैरिफ प्लान")।

जिन देशों में आप टैरिफ प्लान का इस्तेमाल कर सकते हैं, वे उपलब्ध ऑफ़र ब्राउज़ करते समय सूचीबद्ध होते हैं। उपलब्ध ऑफ़र समय-समय पर बदल सकते हैं और आपके वर्तमान देश पर निर्भर हो सकते हैं।

सेवा का समर्थन करने के लिए, मैट्रिक्स ने दुनिया भर के विभिन्न सेलुलर वाहकों (मोबाइल ऑपरेटरों) के साथ उनके सेलुलर नेटवर्क (सामूहिक रूप से "मोबाइल नेटवर्क" के रूप में संदर्भित) तक पहुंच के लिए समझौते किए हैं।

लाइसेंस

इस अनुबंध की शर्तों के अधीन, हम आपको सेवा का उपयोग करने के लिए एक रद्द करने योग्य, गैर-अनन्य, गैर-उप-लाइसेंस योग्य लाइसेंस प्रदान करते हैं जो किसी अन्य डिवाइस पर उपयोग के लिए हस्तांतरणीय नहीं है, जो इस अनुबंध की शर्तों और अवधि के अधीन है।

समझौता

यह अनुबंध तब लागू होगा और Matrix.in और ग्राहक के बीच एक बाध्यकारी अनुबंध तब अस्तित्व में आएगा जब ग्राहक सेवा का उपयोग शुरू करेगा। यह अनुबंध तब तक जारी रहेगा जब तक कि इसे यहाँ निर्धारित तरीके से समाप्त नहीं कर दिया जाता।

यह सेवा विशेष रूप से प्रीपेड आधार पर बेची जाती है।

सभी सेवाएँ, जिनमें कोई भी संबंधित ऑफ़र और प्रमोशन शामिल हैं, विशिष्ट अतिरिक्त नियम व शर्तें लागू हो सकती हैं। कृपया हमारी वेबसाइट नियमित रूप से देखें क्योंकि ये नियम व शर्तें समय-समय पर अपडेट की जाती हैं।

इस अनुबंध के अंतर्गत आप अपने खाते पर सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देने वाले किसी अन्य व्यक्ति के कार्यों के लिए हमारे प्रति उत्तरदायी रहेंगे।

हमारे दायित्व

मैट्रिक्स अनुबंध के अनुसार, तथा लागू टैरिफ योजना विवरण के अनुसार, तथा ग्राहक द्वारा सेवा का उपयोग शुरू करने या ऐसी टैरिफ योजना खरीदने की तिथि से सेवा प्रदान करेगा।

हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि जहाँ तक संभव हो सेवा आपके लिए उपलब्ध रहे; हालाँकि, सेवा की उपलब्धता और गुणवत्ता दोनों ही उन चीज़ों से प्रभावित हो सकती हैं जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जैसे भौतिक बाधाएँ, वायुमंडलीय स्थितियाँ और मोबाइल नेटवर्क (एक सेलुलर वाहक/मोबाइल ऑपरेटर को ग्राहकों को दी जाने वाली वायरलेस इंटरनेट सेवाओं को सपोर्ट करने में सक्षम बनाने वाला बुनियादी ढाँचा, सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर) में रुकावटें, जहाँ ऐसी रुकावटें और उनके समाधान हमारे नियंत्रण में नहीं हैं। हमें या हमारे मोबाइल ऑपरेटर भागीदारों (मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क संचालित करने वाली कोई भी कंपनी, जो मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बेचने और वितरित करने के लिए आवश्यक सभी तत्वों का स्वामित्व या नियंत्रण रखती है) को समय-समय पर मोबाइल नेटवर्क पर अपग्रेड या रखरखाव कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे सेवा की उपलब्धता और/या गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। हम ऐसे व्यवधान को न्यूनतम रखने का प्रयास करेंगे, लेकिन यह हमेशा हमारे नियंत्रण में नहीं हो सकता है।

हम उचित कौशल और सावधानी के साथ सेवा प्रदान करेंगे, और आपको सेवा उपलब्ध कराने के लिए उचित प्रयास करेंगे। यदि आपको हमारी सेवा में कोई समस्या आती है या आपके खाते में धोखाधड़ी की गतिविधि का संदेह है, तो कृपया तुरंत ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

हम समय-समय पर, बिना किसी पूर्व सूचना के, सुरक्षा, नियामक, वैधानिक और अन्य आवश्यकताओं के अनुपालन हेतु सेवा में परिवर्तन कर सकते हैं। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इससे सेवा के दायरे पर कोई भौतिक प्रभाव न पड़े।

आपके दायित्व

आपको इस सेवा का उपयोग इस अनुबंध और हमारे या ग्राहक सेवा द्वारा समय-समय पर दिए गए किसी भी अन्य उचित निर्देश के अनुसार करना होगा। विशेष रूप से, आपको सिम या ई-सिम का उपयोग उस डिवाइस के अलावा किसी अन्य डिवाइस में करने की अनुमति नहीं है जिसके साथ इसे वितरित किया गया था या जिसके साथ इसका उपयोग किया जाना था। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि सिम या ई-सिम मैट्रिक्स और/या उसके चुने हुए भागीदारों की संपत्ति बनी रहेगी।

जब आप अपना खाता खोलते हैं तो आपको हमें अपने निवास देश का विवरण बताना होगा।

आपको सेवाओं का उपयोग शुरू करने से पहले या सेवा का उपयोग शुरू करने की तारीख से अधिकतम पंद्रह (15) दिनों के भीतर हमें अपनी पहचान पत्र (राष्ट्रीय पहचान पत्र या पासपोर्ट) की एक प्रति भी प्रदान करनी होगी। ऐसा न करने पर, हम सेवाओं को तुरंत निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

ई-सिम या सिम में डिफ़ॉल्ट रूप से पिन कोड नहीं होता है। अपने सिम कार्ड तक पहुँच को नियंत्रित करने की पूरी ज़िम्मेदारी आपकी है, और आप सेवा के लिए भुगतान करने के लिए सहमत हैं, चाहे आपने इस तरह के उपयोग को अधिकृत किया हो या नहीं। आपके सिम या ई-सिम के धोखाधड़ीपूर्ण उपयोग के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके सिम कार्ड का अनधिकृत तरीके से उपयोग किया जा रहा है, तो आपको तुरंत ग्राहक सेवा से संपर्क करना चाहिए ताकि आपके खाते में उचित बदलाव किए जा सकें।

ई-सिम या सिम का स्वामित्व पहले डिवाइस के मालिक के पास होता है। पहला डिवाइस मालिक किसी भी समय इसके इस्तेमाल के लिए ज़िम्मेदार होता है, जब तक कि मैट्रिक्स को डिवाइस के स्वामित्व में बदलाव का प्रमाण न मिल जाए।

इस सेवा का उपयोग वेब ब्राउज़िंग, ईमेल, एप्लिकेशन अपलोड और डाउनलोड करने, इंटरनेट या तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन से कॉल और सामग्री प्राप्त करने या करने, और नेटवर्क भीड़भाड़ में अत्यधिक योगदान दिए बिना एप्लिकेशन और सामग्री का उपयोग करने के लिए किया जाना है।

आप सेवा का उपयोग किसी भी गैरकानूनी, अपमानजनक या कपटपूर्ण उद्देश्य के लिए नहीं करेंगे, उदाहरण के लिए, सेवा का इस तरह से उपयोग करना जिससे (1) आपको या अन्य ग्राहकों को सेवा प्रदान करने की हमारी क्षमता में बाधा उत्पन्न हो; (2) किसी बोनस या प्रचार कार्यक्रम का दुरुपयोग हो; या (3) सेवा के लिए भुगतान करने के आपके दायित्व से बचा जा सके। आप सेवा का उपयोग ऐसे तरीके से नहीं करेंगे जिससे नेटवर्क सुरक्षा या क्षमता से समझौता हो, नेटवर्क की भीड़भाड़ में अत्यधिक और असंगत रूप से योगदान हो, नेटवर्क सेवा स्तरों या वैध डेटा प्रवाह पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े, नेटवर्क के प्रदर्शन में गिरावट आए, नेटवर्क या अन्य ग्राहकों को नुकसान पहुँचे।

आप कोई भी ऐसी कार्रवाई नहीं करेंगे जो मैट्रिक्स के एकमात्र निर्णय में, सेवा या अन्य मैट्रिक्स ग्राहकों के साथ हस्तक्षेप करे, किसी तीसरे पक्ष के अधिकारों का उल्लंघन करे, या अन्यथा आपत्तिजनक आचरण का गठन करे। अगर हमारे पास यह मानने के कारण हैं कि आप या आपके ई-सिम या सिम का उपयोग करने वाला कोई अन्य व्यक्ति सेवा का दुरुपयोग कर रहा है या अन्यथा इस अनुबंध का उल्लंघन कर रहा है, तो हम बिना किसी सूचना के आपके सिम या ई-सिम और सेवा का उपयोग करने की आपकी क्षमता को तुरंत निलंबित, प्रतिबंधित या रद्द कर सकते हैं। इसके अलावा, हम अपने विवेकाधिकार पर और किसी भी कारण से, (ए) आपके सिम या ई-सिम को निलंबित, प्रतिबंधित, संशोधित या समाप्त करने और सेवा तक आपकी पहुंच और उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं और/या (बी) आपको कोई भी नया टैरिफ प्लान खरीदने की अनुमति देने से इनकार करते हैं। आप अपने खाते पर लगने वाले सभी शुल्कों के लिए जिम्मेदार हैं, चाहे वे आपके द्वारा व्यक्तिगत रूप से लगाए गए हों या नहीं

पात्रता

यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तो आपके माता-पिता या कानूनी अभिभावक को भी इन नियमों और शर्तों को पढ़ना और उनसे बाध्य होना आवश्यक है। आप इस बात से सहमत हैं कि सेवा का उपयोग करने के लिए शुल्क का भुगतान करना आपकी ज़िम्मेदारी है, या यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तो आपको शुल्क का भुगतान करने के लिए ज़िम्मेदार वयस्क से सेवा का उपयोग करने की अनुमति है।

आप स्वीकार करते हैं कि मैट्रिक्स लागू कानूनों का पालन करने के लिए कुछ सेवाओं को तत्काल निलंबित कर सकता है। सेवा के माध्यम से आपके द्वारा प्रेषित सामग्री के लिए पूरी तरह से आप ज़िम्मेदार हैं। आपके द्वारा भेजी या प्राप्त की गई किसी भी सामग्री के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं होंगे।

आप अपने संपर्क विवरण में किसी भी परिवर्तन के बारे में यथाशीघ्र ग्राहक सेवा को सूचित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

प्रभार

सेवा का उपयोग करने के लिए आपके पास एक वैध टैरिफ प्लान होना आवश्यक है। टैरिफ प्लान के वैध होने के लिए, यह आवश्यक है कि वह न तो समाप्त हो और न ही समाप्त हो, और वह उस देश में वैध हो जहाँ आप वर्तमान में हैं। आप support@matrix.in के माध्यम से जाँच कर सकते हैं कि आपके पास वैध टैरिफ प्लान है या नहीं। जब आप सेवा का उपयोग कर रहे हों और आपका टैरिफ प्लान समाप्त हो जाए (अर्थात समाप्त हो जाए या समाप्त हो जाए), तो इंटरनेट या वॉयस एक्सेस स्वचालित रूप से निलंबित हो जाएगा।

आपकी टैरिफ योजना से सेवा के आपके उपयोग (आपके डेटा और वॉयस भत्ते का उपभोग) के अनुसार कटौती की जाएगी।

टैरिफ प्लान के भत्ते केवल आपके डिवाइस पर हमारी सेवा के लिए ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं, और आप किसी भी शेष क्रेडिट या भत्ते के लिए नकद वापसी पाने के हकदार नहीं होंगे, जब तक कि इस अनुबंध में अन्यथा स्पष्ट रूप से न कहा गया हो। क्रेडिट और भत्ते हस्तांतरणीय नहीं हैं, और क्रेडिट शेष या भत्ते पर कोई ब्याज देय नहीं होगा।

कर और अन्य शुल्क

आपको सेवा के लिए हमसे वसूले जाने वाले सभी कर, शुल्क, अधिभार और अन्य शुल्कों का भुगतान करना होगा, जब तक कि आप हमें संतोषजनक दस्तावेज़ न दिखा दें कि आपको छूट प्राप्त है। लागू कानून द्वारा अपेक्षित के अलावा, हम करों, शुल्कों, अधिभारों और अन्य शुल्कों में बदलावों की अग्रिम सूचना नहीं देंगे।

हम आपकी सेवा कब निलंबित या डिस्कनेक्ट कर सकते हैं?

हम, आपके प्रति उत्तरदायित्व के बिना, बिना किसी सूचना के, सेवा और/या आपके सिम/ईसिम को निलंबित या डिस्कनेक्ट कर सकते हैं:

  1. a) यदि हम इस अनुबंध का अनुपालन करने में आपकी विफलता के कारण इस अनुबंध को समाप्त करने के हकदार हैं, लेकिन जब भी व्यावहारिक रूप से संभव हो, हम आपको ऐसी विफलता को सुधारने का अवसर प्रदान करने का चुनाव करते हैं।
  2. ख) यदि सरकार और/या आपातकालीन सेवा संगठन या किसी अन्य सक्षम निकाय या वैध प्राधिकारी द्वारा हमें ऐसा करने के लिए कहा जाए
  3. ग) मरम्मत या रखरखाव के लिए, या परिचालन या सुरक्षा कारणों से
  4. घ) ऐसी परिस्थितियों में जहां हम आपके सिम/ईसिम या एक या अधिक सेवाओं का धोखाधड़ीपूर्ण या असामान्य उपयोग देखते हैं (जैसे असामान्य रूप से उच्च उपयोग पैटर्न)
  5. ई) यदि हमारे पास आपके द्वारा इस अनुबंध के उल्लंघन का संदेह करने का कोई उचित कारण है
  6. च) यदि मैट्रिक्स या उसके साझेदारों को पता चलता है कि आपका सिम कार्ड चोरी हो गया है/खो गया है/क्षतिग्रस्त हो गया है या नष्ट हो गया है
  7. छ) यदि आपका सिम/ई-सिम या डिवाइस नेटवर्क के सामान्य संचालन में बाधा डाल रहा है या यदि आपके खाते में बकाया राशि है
  8. h) यदि आप लागू कानूनों और विनियमों के अनुपालन में सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं
  9. i) यदि आपने सिम/ई-सिम प्राप्त करने के बाद से लगातार सेवा का उपयोग नहीं किया है और/या यदि आपने अपने क्रेडिट की अवधि समाप्त होने के बाद भी लंबे समय तक अपने खाते को रिचार्ज नहीं किया है
  10. j) यदि आप सिम/ई-सिम का उपयोग उस डिवाइस के अलावा किसी अन्य डिवाइस में करते हैं जिसमें इसे डिलीवर किया गया था
  11. k) यदि आपने छह (6) महीने के बाद eSIM/SIM कार्ड का उपयोग नहीं किया है
  12. एल) यदि आपने कोई कनेक्टेड वाहन खरीदा है और आपने उस वाहन की वारंटी अवधि समाप्त होने के बाद सिम/ई-सिम का उपयोग नहीं किया है

यदि हम आपकी सेवा को निलंबित या डिस्कनेक्ट करते हैं तो हम आपको सेवा निलंबित होने के बाद 3 महीने की अवधि के दौरान सेवा को पुनः आरंभ करने का अवसर देंगे, बशर्ते आप आवश्यकताओं का अनुपालन करें।

इंटरनेट का उपयोग

हम सेवा के माध्यम से एक्सेस की गई किसी भी तृतीय-पक्ष साइट या संसाधनों पर निहित सामग्री या जानकारी की सटीकता, पूर्णता, विश्वसनीयता या निरंतर आपूर्ति के संबंध में कोई वारंटी नहीं देते हैं।

आपके उपकरण तक पहुँचने वाले किसी भी वायरस से आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं होंगे, चाहे वह सेवा के माध्यम से प्रेषित हो या अन्यथा। अपने उपकरण को उपयुक्त एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित रखना आपकी ज़िम्मेदारी है।

हानि से सुरक्षा

आप अपनी पूरी लागत और खर्च पर, मैट्रिक्स, उसके सहयोगियों, सहायक कंपनियों, शेयरधारकों, निदेशकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और एजेंटों को किसी भी और सभी दावों, कार्रवाई के कारणों, कार्यों, निर्णयों, देनदारियों और/या क्षतियों (उचित खर्चों और उचित वकील की फीस के बिना सीमा सहित) से पूरी तरह से बचाव करने, क्षतिपूर्ति करने और हानिरहित रखने के लिए सहमत हैं, जो (i) सेवा के आपके उपयोग, (ii) आपके खाते (किसी तीसरे पक्ष द्वारा आपके खाते के उपयोग सहित) और (iii) इस समझौते से उत्पन्न या इसके संबंध में हैं।

दायित्व की सीमा

हमारे जानबूझकर किए गए कदाचार के कारण हुई क्षतियों को छोड़कर, हम उन क्षतियों के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे जो पिछले एक महीने की अवधि के दौरान सेवा के आपके वास्तविक उपयोग के लिए हमारे द्वारा आपसे लिए गए शुल्क की राशि से अधिक हों। किसी भी परिस्थिति में हम किसी भी प्रत्यक्ष, विशेष, परिणामी, आकस्मिक, अप्रत्यक्ष, अनुकरणीय या दंडात्मक क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे, जिसमें लाभ या राजस्व की हानि, या संचालन की बढ़ी हुई लागत शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है, भले ही ऐसी क्षति का पूर्वानुमान लगाया जा सकता हो या हमें ऐसी क्षति की संभावना के बारे में विशेष रूप से सूचित किया गया हो, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह दावा किस प्रकार का है या वह किस कानूनी आधार पर आधारित है (जैसे अनुबंध, अपकृत्य, क़ानून या अन्यथा)।

कोई वारंटी नहीं

हम इस समझौते के तहत और इस वेबसाइट पर प्रदान की गई किसी भी सेवा, उत्पाद या सामग्री के संबंध में, किसी भी प्रकार की, चाहे वह स्पष्ट हो या निहित, कोई वारंटी नहीं देते हैं, जिसमें बिना किसी सीमा के, स्वामित्व, बौद्धिक संपदा के उल्लंघन न होने, व्यापारिकता, तकनीकी अनुकूलता या किसी विशेष उद्देश्य के लिए उपयुक्तता की वारंटी शामिल है। हम इस बात की भी कोई वारंटी नहीं देते कि सेवा निर्बाध या त्रुटि-मुक्त होगी। हम अपने कर्मचारियों, एजेंटों या प्रतिनिधियों सहित किसी को भी हमारी ओर से किसी भी प्रकार की वारंटी देने के लिए अधिकृत नहीं करते हैं और आपको ऐसी किसी भी वारंटी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आप स्पष्ट रूप से स्वीकार करते हैं और सहमत हैं कि चूँकि सेवा आंशिक रूप से हमारे नियंत्रण से बाहर के नेटवर्क पर प्रदान की जाती है, इसलिए वे आउटेज, व्यवधान और अवरोधन के अधीन हैं, और ऐसे किसी भी आउटेज, व्यवधान या अवरोधन के लिए हमारी कोई ज़िम्मेदारी नहीं है।

कार्यभार

हम इस समझौते के तहत अपने अधिकारों और कर्तव्यों का पूरा या आंशिक हिस्सा, आपको बिना किसी पूर्व सूचना के, किसी भी समय किसी भी पक्ष को सौंप सकते हैं। ऐसा करने पर, ऐसे सौंपे गए कर्तव्य के संबंध में हमारा आपके प्रति कोई और दायित्व नहीं रहेगा। आप हमारी पूर्व लिखित अनुमति के बिना इस समझौते के तहत अपने अधिकारों और कर्तव्यों को नहीं सौंप सकते।

अप्रत्याशित घटना

मैट्रिक्स इस समझौते के किसी भी भाग के निष्पादन में किसी भी देरी या विफलता के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा, इस सीमा तक कि ऐसी देरी या विफलता आग, बाढ़, विस्फोट, युद्ध, प्रतिबंध, सरकारी आवश्यकता, नागरिक या सैन्य प्राधिकरण, ईश्वरीय कृत्य या हमारे नियंत्रण से परे अन्य समान कारणों से हुई हो।

शासी कानून

यदि आप एक खुदरा विक्रेता हैं, तो यह अनुबंध विशेष रूप से भारत के कानूनों द्वारा शासित और व्याख्यायित होगा। आप सहमत हैं कि इस अनुबंध के संबंध में कोई भी दावा या वाद लाए जाने की स्थिति में, भारत के न्यायालयों का अनन्य क्षेत्राधिकार और स्थान लागू होगा। इस अनुबंध को लागू करने के लिए किसी भी कार्रवाई में, जिसमें बिना किसी सीमा के, मैट्रिक्स द्वारा इसके अंतर्गत देय शुल्क की वसूली के लिए की गई कोई भी कार्रवाई शामिल है, आपको मैट्रिक्स को ऐसी कार्रवाई के संबंध में उचित वकील की फीस और लागत का भुगतान करना होगा। आप स्वीकार करते हैं और सहमत हैं कि यह नियामक कानूनी प्रावधान इस बात पर लागू होता है कि आप कहाँ रहते हैं, या आप सेवा का उपयोग या भुगतान कहाँ करते हैं।

जब तक कि प्रासंगिक कानून में अन्यथा प्रावधान न किया गया हो, यदि आप उपभोक्ता हैं, तो आप भारत की अदालतों के अनन्य क्षेत्राधिकार के अधीन हैं।